Yoga Tips: हार्ट की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना करें ये तीन योगासन, हेल्दी रहेगा दिल

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 13, 2024

Yoga Tips: हार्ट की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना करें ये तीन योगासन, हेल्दी रहेगा दिल

अगर आप अपने बिजी शेड्यूल में से सिर्फ एक घंटा भी योग के लिए निकालते हैं, तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। योग करने से हार्ट अटैक जैसे गंभीर बीमारियों के खतरे का जोखिम कम होता है। इन दिनों सभी के बीच हार्ट अटैक की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इसकी एक वजह यह भी है कि हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल और शरीर के प्रति बरती गई लापरवाही है। गलत खानपान के कारण भी हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ावा मिलता है। वहीं काम में तनाव होना भी इसका एक कारण है।


बता दें कि हृदय रोग से पीड़ित लोगों को ज्यादा फिजिकल वर्कआउट नहीं करना चाहिए। इसलिए आप कुछ आसन और प्राणायाम आदि कर सकते हैं। जिससे कि हमारे दिल पर दबाव न पड़े। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको तीन आसन के बारे में बताने जा रहे हैं। 


पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन हृदय रोग में काफी असरदार साबित होता है। इस आसन को करने से शरीर की थकान दूर होती है। पवनमुक्तासन को करने के लिए सबसे पहले लेटकर दोनों पैरों को आपस में मोड़ लें। फिर घुटनों को छाती पर लगाएं और दोनों हाथों से पैरों को समेट लें।


वज्रासन

इस आसन को करने के लिए आप अपने घुटनों को पीछे की तरफ मोड़ लें। इसके बाद हिप को अपनी एड़ी के ऊपर रख लें। फिर अपने सिर और गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रखें। फिर अपने हाथों की हथेलियों को जांघों में रखें।


उत्तानासन

इस आसन को करने के लिए प्रार्थना के पोज में आएं और फिर दोनों हाथों को जोड़ लें। अब गहरी सांस लेते हुए बाहों को ऊपर की तरफ उठाएं। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते रहें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Yoga, Yoga Tips, Yoga Asanas Benefits of Pawanmuktasana, योग के फायदे, Vajrasana, पवनमुक्तासन, Uttanasana, योग टिप्स

Related Posts