Stress Relief Yogasana: इन दो योगासन को करने से शांत होगा दिमाग, टेंशन से रहेंगे कोसों दूर

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 26, 2024

Stress Relief Yogasana: इन दो योगासन को करने से शांत होगा दिमाग, टेंशन से रहेंगे कोसों दूर

आजकल की लाइफस्टाइल में तनाव होना एक आम समस्या है। ऑफिस की टेंशन, आर्थिक परेशानियां, रिलेशनशिप की समस्याओं आदि से घिरकर हम तनावग्रस्त हो जाते हैं। तनाव न सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है। जिसके कारण सिरदर्द, डिप्रेशन, पेट दर्द, अनिद्रा और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 

बता दें कि तनाव से राहत पाने के लिए आप डेली रूटीन में योग को शामिल कर सकते हैं। योग करने से हमारा मन और मस्तिष्क शांत होता है। ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो हम आपको 2 ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको रोजाना करने से आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और हेल्दी व फिट रह सकते हैं।


बालासन

बता दें कि यह एक प्रभावी योगासन है, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है। बालासन को करने से हमारा शरीर शांत रहता है और शरीर को आराम मिलता है। इस आसन को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और पैरों को थोड़ा चौड़ा करें। फिर पैरों के पंजे को बाहर की तरफ रखें और हाथों को घुटनों पर रखें। इस दौरान पीठ को सीधा रखना है। अब सांस अंदर की तरफ लें और कूल्हों को पीछे की तरफ धकेलें। 


इसको बाद अपने पेट को जांघों की तरफ लाएं और सांस छोड़ें। फिर छाती पर सिर को रखें। इस पोजीशन में थोड़ी देर रहें और सांस को अंदर की तरफ लें और कूल्हों को आगे की तरफ धकेलें। पीठ को सीधा रखें और सिर को ऊपर की तरफ उठाएं। इस आसन को 5-10 बार दोहराएं।


सुखासन

यह एक आरामदायक योगासन है, जो आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है। इस आसन को करने से मन केंद्रित और शांत रहता है। इसको करने के लिए सबसे पहले आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं। फिर पैरों को सामने रखें और हाथ अपने घुटनों पर रखें। पीठ को सीधा रखते हुए सांस धीरे-धीरे अंदर की ओर लें और बाहर छोड़ें। इस प्रक्रिया को करते समय सांस पर ध्यान केंद्रित करें। सांस को धीमी और गहरी बनाएं। इस आसन को 5-10 मिनट तक करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Stress Relief, Yoga For Stress, Stress Relief Yogasana, तनाव के लिए योग, Yoga Tips, योग करने के फायदे, Yoga Tips In Hindi, योग, Benefits of Yoga, Balasana, Sukhasana

Related Posts