Child Health Care: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चे का ख्याल, बार-बार नहीं पड़ेगा बीमार

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 11, 2024

Child Health Care: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चे का ख्याल, बार-बार नहीं पड़ेगा बीमार

गर्मी के मौसम और मौसम में उतार चढ़ाव कई बीमारियों को दस्तक देता है। सुबह-शाम और दोपहर में बदलते मौसम में तबियत खराब होने की अधिक संभावना है। वहीं बच्चों के लिए यह मौसम काफी ज्यादा खराब माना जाता है। बदलते मौसम में बच्चों को सर्दी-जुकाम, वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन ही नहीं बल्कि फीवर और लूज मोशन जैसे समस्या हो सकती है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि बदलते मौसम में किस तरह से आप बतौर पेरेंट्स अपने बच्चे का ख्याल रख सकते हैं।


बच्चे का खानपान

बदलते मौसम में बच्चे के बीमार होने का खतरा अधिक होता है। इसका सबसे प्रमुख कारण बच्चे के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना है। ऐसे में आपको बच्चे की डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आप एक्सपर्ट से जान सकते हैं कि बच्चे को क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं। प्रयास करें कि बच्चे को घर पर बना हेल्दी खाना खिलाएं।


पानी उबालकर पिएं

अगर आप भी बदलते मौसम में बच्चे की सेहत का ख्याल रखना चाहती हैं, तो आपको बच्चे को पानी उबालकर पिलाना चाहिए। इस तरीके को अपनाकर आप बैक्टीरियल इंफेक्शन से उनको बचा सकते हैं। इससे बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा साथ ही बच्चे की डाइट में फल और सब्जियों को भी शामिल करें।


न चलाएं पंखा

बदलते मौसम में भी अगर आप भी पंखा चलाकर सोते हैं, तो बता दें कि आपको यह काम करना फौरन बंद कर देना चाहिए। क्योंकि यह सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आपके बच्चे को भी बीमार बना सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Child Health, Health, Health Tips, घरेलू नुस्खा, Child Health Care, चाइल्ड हेल्थ, Child Health Tips, Home Remedies, चाइल्ड हेल्थ केयर टिप्स, Baby Care Tips

Related Posts