Ginger Drink: वजन घटाने के लिए इस तरह से करें अदरक का सेवन, कम हो जाएगा बेली फैट

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 18, 2024

Ginger Drink: वजन घटाने के लिए इस तरह से करें अदरक का सेवन, कम हो जाएगा बेली फैट

अक्सर हम सभी वेट कम करने के लिए महंगी डाइट फॉलो करने के लिए सोचते हैं। तो वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए लंबे समय तक भूखे रहते हैं और कुछ लोग जल्दबाजी में सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए न तो आपको लंबे समय तक भूखे रहने की जरूरत है और न महंगी डाइट फॉलो करने की जरूरत है। क्योंकि हमारे घर के किचन में कई मसाले, हर्ब्स मौजूद होते हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं और वजन कम करने में कारगर हैं।


इन्हीं हर्ब्स में से एक अदरक है। मौसमी सर्दी-जुकाम, दर्द और डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों में अदरक काफी फायदेमंद होती है। वहीं अगर आप एक्सपर्ट के बताए अनुसार, अदरक का सेवन करती हैं, तो आपका आसानी से वजन भी कम होगा। ऐसे में अगर आप भी अदरक को वेट लॉस के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि ट लॉस के लिए अदरक को किस तरह डाइट में शामिल करना है।


अदरक की चाय

अदरक की चाय बनाने के लिए आपको पानी में अदरक डालकर उबालना है। पानी में 2 इंच अदरक डालकर उबालें और जब यह आधा रह जाए, तो छानकर इसका सेवन करें। अदरक में फैट बर्निंग पाए जाते हैं। इस तरह से अदरक की चाय का सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिलती है। आप चाहें से इस चाय में शहद भी मिलाकर पी सकते हैं। हालांकि रूम टेंपरेचर में आने के बाद ही शहद मिलाएं। इस चाय को पीने से बेली फैट भी कम होगा।


अदरक डिटॉक्स ड्रिंक्स

वजन कम करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट अदरक से बनी डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं। अदरक में एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है। यह मोटापा कम करने में भी सहायक होता है। डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले पानी में अदरक उबालें और फिर इसमें नीबूं का रस मिलाकर पिएं। इससे जल्दी वेट लॉस होगा साथ ही आपके डाइजेशन में भी सुधार होगा। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएंगे।


आयुर्वेदिक काढ़ा

वेट लॉस के लिए आप दालचीनी, अदरक और काली मिर्च से काढ़ा बना सकती हैं। इसके लिए एक टुकड़ा अदरक, एक टुकड़ा दालचीनी और 5-6 काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल लें। जब यह पककर आधा रह जाए, तो इसको छानकर पी लें। अगर आप सोने से पहले इस काढ़ा को पीती हैं तो आपको कुछ ही सप्ताह में असर देखने को मिलेगा। हालांकि इसके अलावा आपका खानपान भी सही होना जरूरी है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Food for weight loss, अदरक, Jeera Adrak Drink, Ginger, अदरक डिटॉक्स ड्रिंक्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, how to lose weight fast

Related Posts