Black Salt and Blood Pressure: काला नमक या टेबल साल्ट क्या है ज्यादा बेहतर, जानिए High BP में क्या है फायदेमंद

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 27, 2024

Black Salt and Blood Pressure: काला नमक या टेबल साल्ट क्या है ज्यादा बेहतर, जानिए High BP में क्या है फायदेमंद

हाई बीपी के मरीजों को अधिक सोडियम का सेवन करना उनकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि नमक के सेवन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी होते हैं। जैसे क्या हाई बीपी की समस्या वाले लोगों के लिए सिर्फ टेबल साल्ट ही नुकसान पहुंचाता है, या फिर अन्य दूसरे नमक भी नुकसान पहुंचाते हैं। अन्य नमक में जैसे सेंधा नमक या फिर काला नमक आदि।


प्राप्त जानकारी के अनुसार, नमक कोई भी हो सोडियम सभी में पाया जाता है। बस किसी नमक में ज्यादा तो किसी में कम सोडियम पाया जाता है। एक्सपर्ट की मानें, तो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काला नमक का सेवन करना सामान्य तौर पर सेफ है। लेकिन यह आपको तब नुकसान नहीं पहुंचाता है, जब आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं। तो आइए जानते हैं कि हाई बीपी के मरीजों को काला नमक का सेवन करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


काला नमक और ब्लड प्रेशर

काला नमक में सामान्य नमक की तुलना में कम सोडियम पाया जाता है। इसलिए यह हाई बीपी के मरीजों के लिए थोड़ा अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सामान्य तौर पर रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले नमक की तुलना में यह सुरक्षित माना जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है। बता दें कि काला नमक में सोडियम क्लोराइड की तुलना में कम सोडियम युक्त होता है। जो बीपी के बढ़ने की वजह नहीं बनता है। लेकिन इसके बाद भी बीपी के मरीजों को काला नमक का सेवन करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।


काला नमक में मिनरल्स

काला नमक में लो सोडियम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कई अन्य मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है। लेकिन कम मात्रा में इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।


जरूर बरतें कुछ सावधानियां

हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोगों को किसी भी प्रकार के नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। फिर चाहे वह काला नमक हो, सेंधा नमक हो या फिर टेबल नमक हो। काला नमक हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनें, इसलिए रोजाना इसके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि रोजाना खाने में सामान्य नमक का उपयोग करते हैं। हालांकि आप रोजाना चाट या फिर फल में काला नमक का सेवन कर सकते हैं। इससे दिन भर में ली जाने वाली सोडियम की मात्रा को यह बढ़ा सकता है।


हाई बीपी वाले मरीज

बता दें कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनको काला नमक का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। क्योंकि बिना डॉक्टर के परामर्श के काला नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरोजों को हार्ट प्रॉब्लम का खतरा अधिक बढ़ सकता है।


सोडियम के अन्य सोर्स

काला नमक से सोडियम प्राप्त होता है। लेकिन इस मात्रा के साथ पूरे दिन में सोडियम के सभी सोर्स का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे- सॉस, प्रोसेस्ड फूड्स और अन्य सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Black Salt, हाई बीपी, Blood Pressure, हाई ब्लड प्रेशर, High Blood Pressure, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, kala namak or sendha namak in high bp, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, High BP, काला नमक, Black Salt In High BP

Related Posts