Health Tips: लो बीपी की समस्या में जरूर करें इन मसालों का सेवन, मिलेगा फायदा

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 22, 2024

Health Tips: लो बीपी की समस्या में जरूर करें इन मसालों का सेवन, मिलेगा फायदा

ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर व्यक्ति को अपने सेहत का खास ख्याल रखना होता है। बता दें कि ब्लड प्रेशर को ब्लड द्वारा आर्टरीज की वॉल पर दबाव डालने वाले फोर्स के तौर पर जाना जाता है। जब भी आपका दिल धड़कता है, तो यह आपकी आर्टरीज में ब्लड पंप करता है। सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 मिमी एचजी होता है। वहीं जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, वह लोग काफी चिंतित होते हैं। वहीं लो ब्लड प्रेशर भी काफी खतरनाक है। जब ब्लड प्रेशर लो होता है, तो यह हार्ट से लेकर शरीर के अन्य कई अंगों तक सही तरीके से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है।


कम रक्तचाप की समस्या को हाइपोटेंशन भी कहा जाता है। जब सिस्टोलिक के लिए 90 मिलीमीटर पारा और डायस्टोलिक के लिए 60 मिमी एचजी से कम होता है, तो इसको लो ब्लड प्रेशर माना जाता है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर स्ट्रोक, दिल का दौरा और किडनी खराब होने का खतरा बढ़ सकता है। वहीं हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर दवाओं का सेवन करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप कुछ मसालों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपको काफी राहत मिल सकती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होने पर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।


दालचीनी

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, उनको दालचीनी का सेवन जरूर करना चाहिए। आप पाउडर या स्टिक का सेवन कर सकते हैं। यह सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को कंट्रोल करने में प्रभावी होता है। दालचीनी में मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। यह दोनों ही ब्लड प्रेशर पर सोडियम के प्रभाव का मुकाबला करने में सहायता करते हैं। वह यह असामान्य हृदय गति कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में आप रोजाना दूध या शहद के साथ मिलाकर दालचीनी का सेवन कर सकते हैं।


तुलसी

लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर तुलसी के पत्ते आपको काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। तुलसी में मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हाइपोटेंशन के इलाज में भी मददगार हैं। तुलसी ब्लडप्रेशर की रीडिंग को बनाए रखने में सहायता करता है। तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और यूजेनॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने का काम करता है। ऐसे में आप रोजाना सुबह खाली पेट 5-6 पत्तियों का रोजाना सेवन कर सकते हैं।


अदरक

लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होने पर आप अदरक का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ ही ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में भी मददगार होता है। अदरक में जिंजरोन और जिंजरोल जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो ब्लड वेसल्स को आराम देने के अलावा ब्ल फ्लो को भी इंप्रूव करता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुए पाए जाते हैं। यह इंफ्लेमेशन को कम करके हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करने का काम करता है। आप चाहें तो अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं, या फिर खाने में ताजे अदरक का सेवन कर सकते हैं।


काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन भी लो बल्ड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें एक्टिव कंपाउंड पिपेरिन पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है। यह अन्य पोषक तत्वों और मसालों के अवशोषण को बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। आप सलाद, सूप या अन्य डिशेज में काली मिर्च पाउडर का स्प्रिंकल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Low Blood Pressure, High Blood Pressure, ब्लड प्रेशर, Health Advice, हाई ब्लड प्रेशर, Health Tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Blood Pressure, लो ब्लड प्रेशर

Related Posts