Summer Health Care: सब्जा सीड्स खाने से पहले जान लें इसके नुकसान, सेहत पर दिख सकता है बुरा असर

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 22, 2024

Summer Health Care: सब्जा सीड्स खाने से पहले जान लें इसके नुकसान, सेहत पर दिख सकता है बुरा असर

सेहतमंद बने रहने के लिए आजकल लोग कई तरह के सीड्स का सेवन करते हैं। इन्हीं में से एक सब्जा सीड्स है। सब्जा सीड्स यानी की तुलसी के बीज का सेवन करने से वजन घटाने में सहायता मिलती है। इस बीज के सेवन करने से पाचन संबंधी शिकायत दूर होती है। सब्जा सीड्स के अन्य भी कई फायदे हैं।

 

लेकिन कुछ लोग ज्यादा फायदा पाने के चक्कर में लोग अधिक मात्रा में सब्जा सीड्स का सेवन करने लगते हैं। अधिक सब्जा सीड्स खान से आपको नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि सब्जा सीड्स का अधिक सेवन करने से क्या-क्या समस्या हो सकती हैं।


अधिक सब्जा सीड्स खाने के नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक कई लोग जल्दी वेट लॉस के चक्कर में अधिक मात्रा में सब्जा सीड्स का सेवन करने लगते हैं। लेकिन यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा अधिक होती है। वहीं अधिक फाइबर लेने से आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। अधिक मात्रा में तुलसी के बीज के सेवन से उल्टी, एसिडिटी और गैस की समस्या होने के साथ पेट में जलन व तीव्रता का अनुभव हो सकता है। इसके साथ ही आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।


अधिक मात्रा में सब्जा सीड्स खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर में पानी की कमी से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। वहीं आपको कमजोरी, चक्कर, थकान महसूस हो सकती है।


बता दें कि सब्जा सीड्स में विटामिन और खनिज पाया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसका अधिक सेवन करने से आपके शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। इससे आपको उबकाई, तनाव और स्किन संबंधी समस्या हो सकती है। सब्जा सीड्स का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लो हो सकता है। वहीं प्रेग्नेंसी में इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से बॉडी में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ सकता है।


हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यदि आप भी सब्जा सीड्स का सेवन करते हैं, तो इसके साथ ही सावधानी बरतनी जरूरी है। साथ ही इसका सही मात्रा में सेवन करने से ही इसका फायदा आपको मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits of Basil Seeds, Basil Seeds, Summer Health Care, health tips, सब्जा सीड्स, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, सब्जा सीड्स, Health tips in hindi, समर हेल्थ केयर, Summer health tips

Related Posts